क्या आप सुबह जल्दी उठने के इन फायदों को जानते है? – जरूर जानिए

5 Amazing Benefits of Waking Up Early

दोस्तों आज के ज़माने में नींद किसे प्यारी नहीं है, लेकिन यकीन मानिए जल्दी उठने के 5 अद्भुत फायदे (5 Amazing Benefits of Waking Up Early) को जानने के बाद आप कभी भी सोने में समय बर्बाद नहीं करेंगे। शरीर को आराम चाहिए इसीलिए हम सोते है परन्तु ज्यादा देर की नींद आपको नुकसान पंहुचा सकती है, इसलिए जालिद उठने के आदत को अपना ले और एक खुशहाल जीवन का आनंद ले।



जल्दी उठने के 5 अद्भुत फायदे (5 Amazing Benefits of Waking Up Early)

आज मै बात करूँगा पांच ऐसे फायदों के बारे जो आपको सुबह उठने के लिए मजबूर कर देंगे, थोड़ी सी मेहनत इंसान के जीवन को खुशहाल कर सकती है, उठने की आदत इतनी मुश्किल भी नहीं है, यदि आपने उठने के फायदों को जान लिया तो सुबह लेट तक सोना छोड़ देंगे, दोस्तों आजकल की जिंदगी में हम लेट रात तक जागते है, और लेट रात तक सोते है, यही आदते है जो हमे हमारे लक्ष्य से भटकाते है, यही नहीं दोस्तों लेट उठने के कारण हमारा तन और मन भी अच्छ नहीं रहता है, यदि हम सुबह उठते है तो यह एक बहुत अच्छी आदत होगी, चलिए निचे जानते है जल्दी उठने के 5 अद्भुत फायदे (5 Amazing Benefits of Waking Up Early) जिन्हे जान के जल्दी अवश्य उठेंगे।

1) ऊर्जा को बढ़ता है।

दोस्तों हम यह सभी से सुनते है की सुबह हमे जल्दी उठना चाहिए, क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश है की लोग ऐसा क्यों बोलते है? लोग ऐसा इसीलिए बोलते है क्युकी जो सुबह जल्दी उठने के अद्धभुत फायदों को भली भाती जानते है, वो जानते है की सुबह जितना जल्दी उठेंगे उतनी ही देर तक ऊर्जावान बने रहेंगे, अगर आप देर से उठते हो तो आपको शाम के समय आलस जैसा लगता होगा, ऐसा इसीलिए होता है क्युकी देर से उठने से शरीर को वह ऊर्जा नहीं मिलती जो सुबह जल्दी उठने वालो को मिलती है।

यदि आप सुबह जल्दी उठेंगे तो पूरा दिन आपका ऊर्जायुक्त रहेगा, आप जितनी जल्दी अपने दिन की सुरुवात करते हो उतना ही ज्यादा फायदा पाते हो, इसलिए सुबह जल्दी उठने की आदत को अपनाये और जीवन को खुशहाल बनाये, दोस्तों सुबह उठने के बाद यदि आप व्यायाम करते हो तो यह आपके जल्दी उठने में चार चाँद लगा देगा, इसलिए जानिए (Morning Exercise Benefits in Hindi) व्यायाम करने के 10 गज़ब फायदे।

2) समय की बचत होती है।

दोस्तों हम सभी जानते है की हमारा समय कितना कीमती है, इसलिए देर तक सके अपने कीमती समय को बर्बाद ना करे, यदि आप सुबह जल्दी उठते है तो आप अपना सारा काम समय के साथ कर सकते है पर यदि आप लेट उठते है तो आपका कोई न कोई काम छूट ही जाता होगा और आप हर रोज यह कह के टाल देते होंगे की यह काम कल कर लूंगा/लुंगी और शायद कल के चक्कर में वो काम होता ही ना होगा, दोस्तों यदि आप जल्दी उठेंगे तो आपका पूरा दिन ताज़गी से भरा रहेगा और आप अपने सभी काम को समय से पूरा कर लेंगे, और कल करूंगा की आदत को छोड़ देंगे और इस तरह से अपने कीमती समय को नष्ट होने से बचा लेंगे।

3) दिमाग तेज़ होता है।

सुबह उठने से हमारा दिमाग ज्यादा तेज़ हो जाता है क्युकी सुबह के समय सभी तरफ शांति होती है और हवा भी बहुत साफ़ होता है, तो यह समय पढ़ने के लिए बहुत ही उत्तम है, आप सुबह जल्दी उठकर जो चीज देखते है दिमाग उस चीज को बहुत ध्यान से याद रखता है आप बाकि की चीजे भूल भी जाओगे पर आपने जो सुबह देखा या सुना होगा वो आप जल्दी नहीं भूल पाते होंगे, हमारा दिमाग सुबह की बाते या कोई और काम बहुत जल्दी और अच्छे से याद रखता है, इसलिए सुबह उठने की आदत को स्वेच्छा से अपनाये।

 4) अच्छे से दिन की सुरूवात होती है।

दोस्तों सुबह का वक़्त हो और ताजगी ना हो ये कैसे हो सकता है, ये ताज़ा हवाएं आपकी पुरे दिन को मजेदार बन देंगे, दोस्तों पुरे दिन वाहनों के कारण लगभग वातावरण दूषित रहता है, लेकिन सुबह के वक़्त ये बहुत साफ़ रहता है अतः सुबह की ताज़ा हवा का शुद्ध ऑक्सीज़न आपके पुरे दिन को तरोताज़ा कर देंगे, इसलिए यदि आप चाहते है की आपका पूरा दिन अच्छी से बीते तो सुबह उठाने की आदत को जरूर अपनाये, दोस्तों अगर आप स्टूडेंट है तो ये आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्युकी अगर आप लेट उठते हो तो पढ़ने में बहुत सारी परेशानिया आती होगी जैसे ट्रेफिक, मोहल्ले में सोर, अपने घर में सोर, इत्यादि परन्तु यदि आप सुबह उठते है तो आपको ऐसे परेशानियो का सामना नहीं करना होगा और आप अपनी सभी कामो को शांति से कर पाएंगे अतः सुबह शीघ्र उठे।




5) मानसिक और स्वास्थिक विकाश होता है।

दोस्तों लेट सोना और उठना दोनों ही आपके सेहत और दिमाग पर असर डालते है, अगर आप लेट सोते हो तो लेट उठते भी होंगे इससे हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती और पूरा दिन आलस में बीतता है, इसलिए यदि आप जल्दी सोयेंगे तो जल्दी उठ भी पाएंगे और आपका समय भी बचेगा इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी जिसके कारण आपका मानसिक और स्वास्थिक दोनों रूप से लाभ होगा। हमारे बुजुर्ग भी सुबह उठते थे जिसके कारण उन्होंने लम्बा और सुखद जीवन जिया, जो लोग सुबह जल्दी नहीं उठते उन्हें मानसिक बीमारिया भी घेरे रहते है अतः सुबह उठने की आदत को स्वीकारे, और एक बार सुबह उठने का प्रयत्न अवश्य करे, फिर देखे इससे होने वाले लाभों को।

तो दोस्तों आज हमने जाना की सुबह जल्दी उठने से क्या-क्या फायदे हो सकते है, आशा करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा, धन्यवाद।

जय हिन्द । जय भारत

क्या आप सुबह जल्दी उठने के इन फायदों को जानते है? – जरूर जानिए

Leave a Reply

Scroll to top
%d bloggers like this: