यदि Gmail ID फुल हो जाये तो क्या करे? What to do if the Gmail ID is full?

What to do if the Gmail ID is full

दोस्तों यदि Gmail ID फुल हो जाये तो क्या करे? (What to do if the Gmail ID is full) यदि आपका GMAIL Box फुल हो गया है तो क्या करे?, दोस्तों ये Gmail ID से रेलेटेड महत्वपूर्ण जानकारी है, इसे पूरा पढियेगा ये समझने के लिए की यदि Gmail ID Full हो जाये तो क्या करे, दोस्तों Gmail ID फुल का फूल होना कॉमन सी बात है, Companies में क्या होता है की एक Member को ही बहुत सारा काम Gmail ID से करना पड़ता है, एक वक़्त ऐसा आता है की Gmail ID फूल हो जाती है ऐसे में हम Gmail ID का दूसरा अकाउंट बना लेते है, मगर दोस्तों ऐसे करने से जो लोग हमारे Gmail ID से Connect होते है फिर उन सभी को नए Gmail ID से अवगत कराना पड़ता है। ऐसे समस्याओ से बचने के लिए पूरा पोस्ट अवश्य पढ़े।



यदि Gmail ID फुल हो जाये तो क्या करे? What to do if the Gmail ID is full?

मान लीजिये आप कोई Gmail ID सालो से Use कर रहे है और अचानक वो बहुत सारे Mail आने से वो भूल जाती है ऐसी स्थिति में आप दूसरा Gmail Account भी नहीं बना सकते क्युकी आपको पहले वाली Gmail Account के नाम की जरुरत है, ऐसे में आप Gmail के बहुत सरे Mail को डिलीट कर सकते है पर यदि सभी देता जरुरी हुई तो क्या करेंगे आप?, दोस्तों यदि जानकारी मै आपको अपने इस पोस्ट में बताने जा रहा हूँ की यदि Gmail Account भर जाता है तो आप क्या करे, ये समस्या ज्यादातर ऑफिसेस में होती है, वहा Employees के Mail ID पर बहुत से Mail आते है और Mail Box बहुत जल्दी फुल हो जाता है,ऐस में ये उनके लिए एक समस्या बन जाता है।

दोस्तों आप Gmail ID में पेसो की मदद से अपने Gmail का स्टोरजे भी बढ़ा सकते है, लेकिंग मै यह आपको बताऊंगा की Free में कैसे आप अपने Gmail ID को खली करे, मेरे इस ट्रिक से आपका डाटा भी सुरक्षित रहेगा और आप जब चाहे उसे चेक कर सकते है, निचे दी गयी जानकारियों को पढ़े और उन्हें Follow करे।

1 – सबसे पहले OUTLOOK या HOTMAIL पर ID बनाये।

दोस्तों सबसे पहले आपको “https://outlook.live.com/” पर जाना होगा और एक Account बनाना होगा।

2 – उसके बाद आउटलुक या हॉटमेल के सेटिंग पर जाये,

अब आप Setting के ऑप्शन पर जाये और कनेक्टेड अकाउंट पर क्लिक कीजिये।

3 – उसके बाद अपना जीमेल अकाउंट ऐड करे।

 

What to do if the Gmail ID is full

अब आपको अपना जीमेल का अकाउंट आउटलुक के साथ कनेक्ट करना होगा।

4 – अब Import all Mail पर क्लिक करे।

What to do if the Gmail ID is full

जैसे ही आपका जीमेल अकाउंट ऑउटलूक से कनेक्ट होगा वैसे ही Import all Mail का ऑप्शन आएगा तो आपको Import all Mail के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके जीमेल का सारा Deta 24 Hours में आउटलुक पर अपलोड हो जायेगा।

6 – उसके बाद आपको अपना जीमेल अकाउंट Hotmail पर से डिलीट करना होगा।

What to do if the Gmail ID is full



दोस्तों यह ध्यान देने वाली बात है, की अब आपको अपना जीमेल अकाउंट आउटलुक से Disconnect करना होगा, क्युकी जब सारा Deta आउटलुक पर अपलोड हो जायेगा तो आपको अपने जीमेल अक्कोउट का सारा Deta डिलीट करना होगा, तभी आपका Gmail ID खली हो पायेगी, मगर दोस्तों जीमेल खली करने से पहले आपको आउटलुक से अपना जीमेल अकाउंट Disconnect करना होगा, यदि ऐसा नहीं किया तो आउटलुक से जीमेल कनेक्ट होने के कारण आउटलुक से भी डेटा डिलीट हो जायेगा, अतः जीमेल अकाउंट Disconnect अवश्य करे। अब कभी भी आपको यदि कोई मेल चेक करना हो तो आप ऑउटलूक अकाउंट को Login करके देख सकते है

अब यदि आपके मन में इस पोस्ट से Releted कोई भी Questions है तो कमेंट में लिखे आपको जल्द ही Answer मिल जायेंगे, धन्यवाद।

जय हिन्द । जय भारत

यदि Gmail ID फुल हो जाये तो क्या करे? What to do if the Gmail ID is full?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top